शनिवार, 5 अप्रैल 2014

types of indian passport-भारतीय पासपोर्ट के प्रकार



पासपोर्ट (Passport) क्या है ?

पासपाेर्ट किसी खास व्यक्ति की पहचान का सशक्त माध्यम है,जो कि पूरे विश्व में मान्य (लगभग) होता है । पासपोर्ट उन परिस्थितियों में अतिआवश्यक हो जाता है,जब व्यक्ति अपने देश की सीमा को छोड़ दूसरे देश की सीमा में प्रवेश करता है । पासपोर्ट व्यक्ति द्वारा अपने देश की सरकार से माँग किये जाने पर उसकी सरकार द्वारा स्वीकृत की जाती है ।
                कुछ देश ऐसे है जो उनके पासपोर्ट दूसरे देशों मान्य नहीं है,या दूसरे देशों के पासपोर्ट उनके देश में मान्य नहीं होता है । जैसे - अधिकांश मुस्लिम देशों के पासपोर्ट इस्राइल में मान्य नहीं है,तथा इस्राइल के पासपोर्ट मुस्लिम देशों में मान्य नहीं है,उदाहरण के लिए,पाकिस्तान,बाग्लादेश,सउदी अरब,कुवैत,ईरान,।
               बहुत से देश ऐसे जहाँ आने-जाने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता ही नहीं है । जैसे  - भारत,नेपाल,भूटान । इन देशों के एक-दूसरे की सीमा में प्रवेश के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं है,हाँ सीमा पार करते समय किसी दूसरे पहचान पत्र की जरूरत पड़ सकती है ।

भारतीय पासपोर्ट (Indian Passport)

भारतीय पासपोर्ट पर हिन्दी और अग्रेजी भाषाओं में लिखा होता है जो कि भारत का कार्यालयी (official) भाषा है । भारतीय पासपोर्ट भारत के नागरिको द्वारा माँग किये जाने पर भारत सरकार द्वारा स्वीकृत की जाती है । यह स्वीकृती पासपाेर्ट एक्ट 1967 के अनुसार प्रदान की जाती है । भारतीय पासपोर्ट भारतीय नागरीको की गारन्टी देता है तथा अपने नागरिकों को विश्व के किसी कोन में बेरोकटोक आने-जाने की अनुशंसा करता है ।
                भारतीय पासपोर्ट पर राष्ट्रपति की ओर से सम्बन्धित राष्ट्र से इसके नागरिको को बेरोक-टोक आने-जाने,आजादी एवं सुरक्षा प्रदाने करने सम्बन्धित प्रार्थना हिन्दी एवं अग्रेजी में लिखा होता है ।



''These are to request and require in the Name of the President of the Republic of India all those whom it may concern to allow the bearer to pass freely without let or hindrance, and to afford him or her, every assistance and protection of which he or she may stand in need.''
                                                         By order of the President of the Republic of India

''इसके द्वारा, भारत गणराज्य के राष्ट्रपति के नाम पर, उन सब से जिनका इस बात से सरोकार हो, यह प्रार्थना एवं अपेक्षा की जाती है कि वे वाहक को बिना रोक-टोक, आज़ादी से आने-जाने दें, और उसे हर तरह की ऐसी सहायता और सुरक्षा प्रदान करें जिसकी उसे आवश्यकता हो ''
                            भारत गणराज्य के राष्ट्रपति के आदेश से दिया गया

 

भारतीय पासपोर्ट के प्रकार (Types)

भारत सरकार तीन प्रकार के पासपोर्ट जारी करती है -

1. साधारण पासपोर्ट (गहरा नीला)  Regular passport (Deep Blue)
2. आधिकारिक पासपोर्ट (सफेद) Official passport (White )
3. डिप्लोमेट पासपोर्ट (लाल)  Diplomatic passport (Maroon cover)
                   दुनिया के कई देशों की तरह भारत सरकार भी मुस्लिमों के लिए हज पासपोर्ट (Hajj Passport) जारी करती है जो कि केवल हज यात्रियों को दिया जाता है ।
     
1. साधारण पासपोर्ट (गहरा नीला)  Regular passport (Deep Blue)

भारत सरकार अपने आम नागरिकों को यात्रा,व्यापार,पर्यटन,आदी कार्यों  हेतू  जारी करती है । इसे पर्सनल पासपाेर्ट (Personal Passport) भी कहते हैं ।

2. आधिकारिक पासपोर्ट (सफेद) Official passport (White )

यह भारत सरकार के सरकार व्यक्तिगत प्रतिनिधियों काे जारी किया जाता है । इसे सर्विस पासपोर्ट (Service Passport) भी करते है ।

3. डिप्लोमेट पासपोर्ट (लाल)  Diplomatic passport (Maroon cover) 

भारत सरकार उन राजनीतिज्ञों को जारी करता है जो सरकार का किसी कार्य के लिए अधिकारिक प्रतिनिधित्व करने के लिए दूसरे देशों की यात्रा पर जाता है । इसे डिप्लोमेट पासपोर्ट (Diplomat Passport) कहते हैं ।




कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें